माइक्रोमैक्स ने जारी किया अपना नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन – A210 कैन्वस 4 @₹१८,०००

 


कल माइक्रोमैक्स ने अपना नवीनतम स्मार्टफोन/फैबलेट A210 कैन्वस 4 जारी कर दिया जो कि कैन्वस ऍचडी की जगह इसका नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन होगा। यह अपने पूर्ववर्ती A116 कैन्वस ऍचडी की तुलना में कुछ सुधारों युक्त है अन्य हार्डवेयर फीचर लगभग वही हैं।

Micromax Canvas 4 ‘blow to open’ feature: How Twitter ripped it apart - @757LiveTech

आइये सबसे पहले नजर डालते हैं इसकी तकनीकी स्पैसिफिकेशन पर:-

  • ५ इंच स्क्रीन, ट्रू HD IPS डिस्प्ले, १२८०×७२० ऍचडी रिजॉल्यूशन, २९४ ppi डैंसिटी, कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास युक्त स्क्रीन
  • १.२ गीगाहर्ट्ज क्वाड कोर प्रोसैसर (मीडियाटैक MT6589)
  • PowerVR SGX 544 जीपीयू
  • १ जीबी रैम
  • १३ मेगापिक्सल रियर कैमरा, ५ मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा, फुल ऍचडी वीडियो रिकॉर्डिेग सक्षम
  • १६ जीबी आन्तरिक स्टोरेज, ३२ जीबी तक की क्षमता का मेमोरी कार्ड स्लॉट
  • ड्यूल सिम सुविधा (एक ३जी दूसरा २जी)
  • वाइ-फाइ, ब्ल्यूटुथ, ३जी, जीपीऍस
  • २,००० mAh बैट्री
  • ऍण्ड्रॉइड ४.२.१ (जैली बीन)

कैन्वस ऍचडी भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में एक गेम चेंजर था। यह क्वाड कोर प्रोसैसर तथा ऍचडी स्क्रीन को १५,००० रुपये के स्तर से नीचे लाया। इसके बाद ही भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कम्पनियों में क्वाड कोर फोन बनाने की होड़ शुरु हुयी। कैन्वस ऍचडी का इतिहास देखते हुये कैन्वस ४ से बेहतर शक्तिशाली प्रोसैसर, २ जीबी रैम तथा फुल ऍचडी स्क्रीन जैसी बेहतर स्पैसिफिकेशन की आशा थी। लेकिन माइक्रोमैक्स ने स्पैसिफिकेशन बढ़ाने की बजाय फोन के डिजाइन तथा फीचर सुधारने पर ध्यान दिया है।

कैन्वस ४ ग्लॉसी प्लास्टिक का ही बना है पर कैन्वस ऍचडी से बेहतर दिखता है। यह ८.९ मिमी पतला है तथा इसका वजन १४५ ग्राम है। इसके चारों ओर ऍल्युमिनियम फ्रेम है मजबूती के साथ-साथ दिखने में भी सुन्दर बनाता है। यह फ्रेम स्पष्टतः आइफोन से प्रेरित दिखता है। इस फ्रेम में कुछ हिस्सा वाइ-फाइ के लिये एंटीना का काम भी करता है।  यह कैन्वस ऍचडी से थोड़ा पतला और हल्का भी है। कैन्वस ऍचडी के ८ ऍमपी रियर कैमरे की तुलना में १३ ऍमपी कैमरा है, २ ऍमपी फ्रंट कैमरे की तुलना में ५ ऍमपी है। रियर कैमरा पिछली साइड में बीच में न होकर बायीं तरफ है। ४ जीबी की आन्तरिक स्टोरेज की तुलना में १६ जीबी है। रिजॉल्यूशन कैन्वस ऍचडी वाली है पर डिस्प्ले थोड़ा बेहतर है। एक अन्य उल्लेखनीय फीचर स्क्रीन का कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास युक्त होना है जो कि स्क्रीन को स्क्रैच से बचाता है। प्रोसैसर, रैम, स्क्रीन रिजॉल्यूशन आदि अन्य फीचर कैन्वस ऍचडी वाली ही हैं। माइक्रोमैक्स के अनुसार ऍण्ड्रॉइड ४.२.१ संस्करण युक्त यह फोन OTA (ओवर द एयर) अपडेट सक्षम होगा।

१३ ऍमपी का कैमरा निश्चय ही कैन्वस ऍचडी से बेहतर है। ३० fps पर फुल ऍचडी वीडियो रिकॉर्डिंग सुविधा है। ५ ऍमपी का फ्रंट कैमरा भी वीडियो कॉल का बेहतर अनुभव देगा। कैमरे में वर्टिकल पैनोरमा फीचर है जो कि अब तक HD Panorama जैसी ऍप्लिकेशन द्वारा ही सम्भव था। इसके अतिरिक्त ऍंटी शेक तथा मल्टीपल फेस डिटैक्शन आदि सुविधायें हैं। कैमरे में बर्स्ट मोड सुविधा भी है जिससे १५ सैकेंड से भी कम समय में ९९ तक फोटो ले सकता है। यह सुविधा गतिमान चीजों की फोटो लेने में उपयोगी होती है। यह सुविधा भी अब तक विभिन्न ऍप्लिकेशनों के जरिये ही सम्भव थी। कैमरा आइफोन ५ की तरह फाइव ऍलीमेंट लेंस युक्त है।

यद्यपि माइक्रोमैक्स ने अपने कस्टम आइकॉन प्रयोग किये हैं पर यूजर इंटरफेस लगभग स्टॉक ऍण्ड्रॉइड ही है।  फोन में कुछ विशिष्ट सॉफ्टवेयर फीचर आयी हैं जो माइक्रोमैक्स के लिहाज से तो नयी ही हैं। माइक्रोमैक्स ने सैमसंग सहित कई हैंडसैट निर्माताओं की फीचर्स की नकल की है। गैलैक्सी S4 जैसी कई सॉफ्टवेयर फीचर डाली गयी हैं। इसमें स्मार्ट गैस्चर हैं जिससे प्रयोक्ता फोन को केवल उठाकर कॉल कर सकता है या कॉल का आन्सर दे सकता है, इसे उल्टा रखकर साइलेंट मोड में लगा सकता है तथा प्रॉक्सिमिटी सेंसर की सहायता से नम्बर डायल कर सकता है। यदि आप फोन से दूर देखें तो डिवाइस वीडियो प्लेबैक को पॉज कर देगा। यह सैमसंग फोनों की स्मार्ट पॉज फीचर जैसा है। वीडियो पिनिंग फीचर से यह सैमसंग के पॉपअप प्ले की तरह वीडियो को स्क्रीन के ऊपर एक छोटी पॉपअप विंडो में चलाता है। ब्लो टू अनलॉक नामक फीचर द्वारा प्रयोक्ता स्क्रीन को बिना टच किये केवल फूँक मारकर या हिलाकर लॉक/अनलॉक कर सकता है। यह माइक्रोमैक्स की विशिष्ट फीचर है जो पहली बार किसी स्मार्टफोन में देखी गयी है।ऍचटीसी के फोनों की तरह कॉल आने पर फोन को फ्लिप करके साइलेंट किया जा सकता है या कॉल के दौरान फ्लिप करने पर लाउडस्पीकर ऑन किया जा सकता है।

इसका वीडियो डेमो देखें

 

यद्यपि फोन में कुछ सुधार हैं, पर निम्नलिखित फीचर और होते तो यह एक परफैक्ट फोन होता तथा माइक्रोमैक्स से बंधी नयी आशाओं पर खरा उतरता।

» और शक्तिशाली प्रोसैसर

» २ जीबी रैम

» फुल ऍचडी 1080p रिजॉल्यूशन

» केवल ३२ जीबी की बजाय ६४ जीबी तक के मेमोरी कार्ड का समर्थन होता

» MHL फंक्शन ताकि यूऍसबी-टू-HDMI पोर्ट के द्वारा बड़ी स्क्रीन (मॉनीटर/ऍचडीटीवी) पर डिस्प्ले प्राप्त किया जा सके

» ऍण्ड्रॉइड ४.२.१ (जो कि जरा आउटडेटि़ड है) की बजाय नवीनतम ४.२.२ होता

» और अधिक क्षमता की बैट्री

यदि माइक्रोमैक्स उपर्युक्त फीचर्स सहित इसे फुल ऍल्युमिनियम बॉडी में बनाता तो यह २०,००० रुपये में भी एक आदर्श तथा परिपूर्ण स्मार्टफोन होता।

इसकी कीमत १८,००० रुपये है। यह एक मुफ्त ऍल्युमिनियम टच कवर (जिसकी कीमत ३००० रुपये बतायी जा रही है) के साथ आता है जिससे स्क्रीन के ऊपर कवर रहते हुये भी फोन को प्रयोग किया जा सकता है। हार्डवेयर स्पैसिफिकेशन के लिहाज से यह A116 का आंशिक अपग्रेड कहा जा सकता है। A116 इस समय १३,२०० रुपये के लगभग उपलब्ध है। दोनों की तुलना करें तो कीमत का इतना अन्तर न्यायसंगत नहीं लगता। मेरे विचार से इसकी कीमत १५,००० रुपये के लगभग होनी चाहिये थी। फीचर्स के कम अन्तर और कीमत के बड़े अन्तर को देखते हुये कैन्वस ऍचडी धारकों को तत्काल फोन बदलने की जरूरत नहीं है। नया खरीदने वालों यदि हो सके तो तीन-चार महीने रुकें, कीमत निश्चय ही कुछ हम होगी।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s